कॉलेज एडमिशन 2020-21 : मई या जून में जारी होगी कॉलेज एडमिशन पॉलिसी


प्रथम वर्ष में होने हैं राज्य के सभी कॉलेज में प्रवेश। 

College Admission 2020-21
College Admission 2020-21


अजमेर।

स्नातक और स्नातकोत्तर कॉलेज में सत्र 2020-21 की प्रवेश नीति मई या जून में जारी होगी। इस बार कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन के चलते कुछ देरी हो सकती है। इसके लिए कॉलेज प्राचार्यों-शिक्षकों से सुझाव भी लिए जाएंगे। कॉलेज शिक्षा निदेशालय सरकारी और निजी कॉलेज के लिए प्रवेश नीति बनाने में जुटेगा। 


यह भी पढ़ें -   Covid-19: 20 lakh students result of the board will be affected by Covid-19



उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी, कॉलेज शिक्षा निदेशालय के अधिकारी प्रवेश नीति पर प्राचार्यों, शिक्षाविदें से चर्चा करेंगे। प्रवेश नीति से पहले खास बिन्दुओं पर चर्चा होगी। इसके बाद कार्यक्रम और नियम तैयार होंगे। मौजूदा समय बीए-बीकॉम प्रथम वर्ष कला अैार वाणिज्य संकाय में प्रवेश के लिए 48 प्रतिशत और बीएससी प्रथम वर्ष विज्ञान संकाय में प्रवेश के लिए 50 प्रतिशत अंक आवश्यक है। इसी तरह स्नातकोत्तर स्तर पर एमए/एमकॉम पूर्वार्² में दाखिले के लिए 48 और एमएससी पूर्वार्² के लिए 55 प्रतिशत प्राप्तांक आवश्यक हैं।


एक महीने तक चलेगा एडमिशन प्रोसेस 

कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार एक जून से कॉलेजों में ऑनलाइन एडमिशन शुरू होंगे। 15 जून अंतिम तिथि है। 17 जून तक कॉलेज में फॉर्म का ऑनलाइन वेरीफिकेशन होगा। 18 जून को फाइनल कटऑफ और वेटिंग लिस्ट जारी होगी। इसके बाद 24 जून तक ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स का वेरीफिकेशन और 25 जून से ई-मित्र के माध्यम से फीस जमा की जाएगी। एडमिशन ले चुके स्टूडेंट्स की सूची 26 को जारी होगी। 29 जून तक इन स्टूडेंट्स का सब्जेक्ट आवंटन हो सकेगा। इसके बाद एक जुलाई से पढ़ाई शुरू होगी। खाली सीटों पर 26 जून से ऑनलाइन फॉर्म भरे जाएंगे।


ऑनलाइन होंगे प्रवेश

कोरोना लॉकडाउन के चलते उच्च शिक्षा विभाग और कॉलेज शिक्षा निदेशालय में पिछले 25 मार्च से कामकाज ठप है। नियमित फाइलों को छोडकऱ अहम कार्य नहीं हो रहे हैं। सत्र 2020-21 में ऑनलाइन प्रवेश और नियम बनाए जाने हैं। जून में ऑनलाइन फार्म भरने, शैक्षिक दस्तावेजों की जांच और अन्य कार्यक्रम तय करने बाकी हैं।



यह भी पढ़ें-  NEET PG Counselling 2020: एडमिशन के लिए काउंसलिंग का पूरा शेड्यूल जारी, पूरी जानकारी यहां पढ़ें