कोविड-19: बोर्ड के 20 लाख छात्रों का परिणाम कोविड-19 से होगा प्रभावित


उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश प्रक्रिया पर पड़ेगा असर। 


RBSE and CBSE exam result 2020
RBSE and CBSE exam result 2020



कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते प्रकोप के कारण केन्द्र सरकार ने लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ा दिया है। इस साल सीबीएसई और आरबीएसई  सहित कई राज्यों की बोर्ड परीक्षा व्यवस्था गड़बड़ा गई है। राज्य में भी तीन मई तक लॉकडाउन की घोषणा की गई है। अब आगे की परिस्थितियों के बारे में अभी कुछ कहा नहीं जा सकता। 


परिस्थितियां सामान्य होने में अगर समय लगता है तो 12 वीं कक्षा के विज्ञान और वाणिज्य के करीब पौने तीन लाख विद्यार्थियों का परिणाम देरी से आएगा। सामान्यत: बोर्ड विज्ञान और वाणिज्य के परिणाम मई के दूसरे या तीसरे सप्ताह में जारी कर देता है। उल्लेखनीय है कि बोर्ड की उच्च माध्यमिक परीक्षाएं 5 मार्च से शुरू हो गई थीं तथा ये परीक्षाएं 3 अप्रेल को पूरी होने वाली थीं,लेकिन इससे पहले ही बोर्ड ने कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए 19 मार्च को परीक्षाएं स्थगित कर दी।



मई माह में घोषित होता है परिणाम

अजमेर बोर्ड की उच्च माध्यमिक कक्षाओं में पहला परिणाम विज्ञान और वाणिज्य संकाय का आता है। इसके पीछे उद्देश्य होता है कि विज्ञान और वाणिज्य के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षण संस्थाओं में प्रवेश के लिए आसानी रहे। इन दोनों संकायो के परिणाम के बाद करीब 10 दिन के भीतर कला संकाय का परिणाम भी जारी किया जाता रहा है। स्थगित हुई परीक्षाओं के चलते इस बार परिणाम में विलंब की स्थिति बनी हुई है।



12वीं के बाद ही होगा उच्च शिक्षण के लिए प्रवेश

12वीं परीक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात सीपीटी,नीट,जेईई, क्लेट,एएफएमसी,एनडीए जैसी प्रवेश परीक्षाओं और डी.यू.,जे.एन.यू.,बीएचयू,बीट्स, टीआईएसएस, एसआरएम,वीआईटी,आईपीयू जैसे उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश प्रक्रिया का समय भी देश व राज्यों की बोर्ड परीक्षा परिणाम के आस-पास रहता है जिससे अधिकतम विद्यार्थी इनका लाभ उठा सके।



राजस्थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा में पंजीकृत विद्यार्थी

कला वर्ग में-   5,90, 923

विज्ञान वर्ग में -  2, 39 ,800

वाणिज्य वर्ग में-  3,6551

वरिष्ठ उपाध्याय में-  3,847

राजस्थान बोर्ड की 10वीं कक्षा में पंजीकृत विद्यार्थी-  11,35,747



RBSE की कक्षा 1 से 9 तथा 11वीं के विद्यार्थी अगली कक्षाओं में क्रमोन्नत होकर ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं ,10 वीं और 12 वीं दोनों कक्षाओं के आधे से ज्यादा विषयों के पेपर हो चुके हैं। विद्यार्थी हित में उच्च शिक्षा के लिए स्नातक प्रथम वर्ष स्तर की कक्षाओं में प्रवेश प्रक्रिया 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद शुरू करने के निर्देश शासन ने जारी किए हैं।

-भूपेश शर्मा सहसंयोजक जिला समान परीक्षा योजना माध्यमिक शिक्षा,श्रीगंगानगर।